थकावट को कम करने के लिए, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ने कुछ खाद्य पदार्थों का सुझाव दिया जिनसे आपको अपनी ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

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लॉकडाउन हममें से कई लोगों को सुस्त या बेहद थका हुआ महसूस करा सकता है। शोध से पता चला है कि लॉकडाउन के दौरान कई लोगों में शारीरिक थकावट के अलावा, तनाव और चिंता का समस्या हो सकता है। 


थकावट दूर करने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल 


एलिव या गार्डन क्रेस सीड्स: 


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फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर, ऐलिव सीड्स हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाते हैं और ऑक्सीहेमोग्लोबिन (ऑक्सीजन के साथ हीमोग्लोबिन का कॉम्बिनेशन) आपके शरीर की हर कोशिका तक पहुंचता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। यह त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है और बालों को मजबूत बनाता है। इसे खाने के लिए, एलिव को पानी में भिगोकर एक लड्डू में रोल करें या इसे दूध में मिलाएं और रात को सोते समय लें।

भिगोए हुए दाल, अंकुरित या पके हुए: 
दालों को लगभग पांच से छह घंटे तक भिगोना पड़ता है, और फिर अंकुरित और पकाया जाता है। कम ऊर्जा का स्तर खनिज, प्रोटीन और अमीनो एसिड के कम सेवन के कारण भी हो सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर हफ्ते कम से कम चार से पांच बार अपने आहार में दालों को शामिल करें।

इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें और प्रभाव देखें।

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